भारत में, एक जागरूक उपभोक्ता, अभी भी सशक्त किये जाने से बहुत दूर है। पहले होने के लालच के साथ मिलकर अत्यधिक प्रतियोगिता, ने निर्माताओं, विक्रेताओं तथा सेवा प्रदाताओं को, घटिया गुणवत्ता के उत्पाद तथा सेवाओं को प्रदान करने की ओर बढ़ा दिया है, तथा अक्सर अपनी जिम्मेदारियों से बचने के लिए अनैतिक प्रथाओं का पालन करते हैं। हांलांकि, उपभोक्ता सरंक्षण अधिनियम, 1986 उपभोक्ताओं को स्वयं को बचने के लिए क़ानूनी हथियार प्रदान करता है, मार्गदर्शन की कमीं तथा अपनाये जाने वाली प्रक्रिया की स्पष्ट समझ उपभोक्ता को असहाय बना देती है। इसलिए, इरादे के बावजूद, वे अधिनियम के तहत विवाद को सुलझाने में असमर्थ होतें हैं।
इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य जागरूक उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने का है. यह वकीलों तथा कानून के छात्रों को भी उपभोक्ता शिकायत, उपभोक्ता मंच से संपर्क करने की प्रक्रिया, उन कानूनों की विस्तृत व्याख्या जो लागू, सचित्र सहित तथा मामलों के अध्ययन को समझने में मददगार होतें हैं, को जानने में मदद करता है.
इस पाठ्यक्रम के समाप्त होने पर, आप सक्षम होंगें:
स्तर: शुरुआत
भाषा : हिन्दी
आंकलन विधि
पाठ्यक्रम का प्रमाण पत्र हासिल करने के लिए, पाठ्यक्रम के अंत में शिक्षार्थी का सभी असाइनमेंट्स का जमा करवाना तथा प्रमाण पत्र परीक्षा में कम से कम 50% अंक अर्जित करना अनिवार्य है।